गूगल पर हुआ केस दर्ज, अमेरिकी छात्रों की जासूसी करने का आरोप

गूगल पर हुआ केस दर्ज, अमेरिकी छात्रों की जासूसी करने का आरोप
File image

वार्ड डेस्क:

गूगल एक जानी-मानी टेक कंपनी है जिसपर जासूसी करने का गंभीर आरोप लगाया गया है। अमेरिका के न्यू मैक्सिको के अटॉर्नी जनरल ने गूगल पर आरोप लगाते हुए कहा है कि गूगल अवैध तरीके से स्कूल के बच्चों की निजी जानकारियां निकाल रहा है।
हालांकि गूगल ने इस आरोप को तथ्यात्मक रूप से गलत बताया है साथ ही गूगल ने यह भी कहा कि हमारे जितने भी प्रोग्राम स्कूल के लिए हैं, उन सभी को नियंत्रित करने के लिए अधिकार संस्थान को दिया जाता है हम किसी भी छात्रों की जानकारी विज्ञापन के लिए नहीं इखट्टा करते हैं।
बता दें अटार्नी जनरल हेक्टर ब्लडरर्स के मुताबिक मेक्सिको में 60% से ज्यादा छात्रों को पढ़ाई के लिए क्रोम बुक और जी सूट सुविधा गूगल मुफ्त देता है, इसके जरिये जीमेल, कैलेंडर, ड्राइव जैसी और भी सुविधाएं मिलती हे

यह आरोप लगाते हुए उन्होंने गूगल पर केस दर्ज करवा दिया है। केस दर्ज करवाते हुए कहा गया है कि 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए उनके माँ-बाप की स्वीकृति के नियम का गूगल ने उल्लंघन किया है। साथ ही गूगल पर यह भी आरोप लगाया कि बच्चे किस वेबसाइट को ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं, कौन सी वीडियो देखते हैं यहाँ तक की उनके पासवर्ड और कॉन्टैक्ट लिस्ट की भी जानकारी इखट्टा कर रहा है।