एक अप्रैल से एनपीआर की प्रक्रिया शुरू, पहले देशवासी रामनाथ कोविंद

एक अप्रैल से एनपीआर की प्रक्रिया शुरू, पहले देशवासी रामनाथ कोविंद
File image

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होने वाली है। इस प्रक्रिया के शुरू होने के दौरान एनपीआर के महत्व को रेखांकित करने और लोगो को संदेश देने की लिए जनगणना की जाएगी। वहीं नई दिल्ली नगर निगम क्षेत्र का पहला देशवासी नामांकन  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का होगा। इस दिन नामांकन की इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू को भी शामिल किया जाएगा।

1 अप्रैल से शुरू हो रही है एनपीआर की प्रक्रिया

 राष्ट्रपति से एनपीआर की प्रक्रिया शुरू होने का नियम के
 साथ इस जनगणना आयुक्त और रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय को ग्रांड बनाने के लिए उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आवास पर भी इसी दिन जाया जाएगा।
  उप-राष्ट्रपति,राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ ही मंत्रिमंडल के मंत्रियों का भी एनपीआर नामांकन उचित प्रचार के साथ किया जाएगा। ऐसा करने की वजह लोगों में एक सकारात्मक संदेश पहुंचाना है क्योंकि बहुत से विपक्ष शासित राज्यों ने एनपीआर को लेकर अपनी- अपनी चिंताएं जाहिर की हैं।

 वहीं कुछ रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी का कहना है,
 दिल्ली में राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद का नामांकन गृह मंत्री, जनगणना आयुक्त, रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना कार्यों के डायरेक्टर की मौजूदगी में होगा। ओआरजीआई को उम्मीद है कि उपलब्धता के अनुसार वह पहले दिन देश के तीन शीर्ष प्राधिकारियों को एनपीआर नामांकन में कवर कर लेगा।